अपना 3G या 4G कनेक्शन दूसरे डिवाइस के साथ शेयर करें

दिसम्बर 2016

नई तकनीक की एक खूबसूरत बात ये है कि इसमें आपके साथ कहीं भी कभी भी जाने की क्षमता है. लैपटॉप और टैबलेट जैसे डिवाइस इतने पोर्टेबल हैं कि आप बिना परेशान हुए हमेशा अपने परिवार, दोस्तों या काम के संपर्क में रहते हैं. लेकिन इन डिवाइसों के साथ एक समस्या ये है कि स्मार्टफोन ऑटोमैटिक होने के बावजूद इंटरनेट कनेक्शन ऑटोमैटिक नहीं है. सौभाग्य से, जब तक आपके स्मार्टफोन में विश्वसनीय 3G या 4G कनेक्शन है आप एक व्यक्तिगत hotspot तैयार कर सकते हैं जो आपके डिवाइस को WiFi के जरिए इंटरनेट से कनेक्ट करता है.

चेतावनी: शुरू करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि कनेक्शन शेयर करने के लिए आपके डाटा प्लान में अभी पर्याप्त डाटा बचा है. व्यक्तिगत हॉटस्पॉट क्रिएट करने से डाटा का सही और जरूरी इस्तेमाल किया जा सकेगा और यदि आप मासिक आबंटन से अागे जाते हैं तो आपको अतिरिक्त चार्ज देना होगा.


अपने स्मार्टफोन के इंटनरेट कनेक्शन को कैसे शेयर करें

सबसे पहले अपनी फोन सेटिंग पर आइए और वहां Network ऑप्शन को खोजिए. अब Share connection को सलेक्ट कीजिए. आपके मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर इस ऑप्शन का नाम कुछ अलग हो सकता है.

एक बार अपने शेयर ऑप्शन को एनेबल करने के बाद आपके सामने शेयर के तीन विकल्प दिखेंगे: WiFi के जरिए शेयर, USBके जरिए शेयर, या Bluetooth के जरिए शेयर.

वाईफाई के जरिए मोबाइल इंटरनेट शेयर करें

पहला तरीका आपके स्मार्टफोन को वाईफाई एक्सेस प्वाइंट में बदल देता है. इसे सेक्युर करने के लिए आपको SSID सेट करने या WiFi नेटवर्क के नाम और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. ऐसा करने के बाद बस अपने दूसरे डिवाइस के जरिए नए नेटवर्क से कनेक्ट हो जाइए.

USB के जरिए मोबाइल इंटरनेट शेयर करें

USB विकल्प आमतौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं क्योंकि उनमें वाईफाई या ब्लूटुथ चिप नहीं होता है. यदि आप इस ऑप्शन की मदद लेते हैं तो आपका स्मार्टफोन अलग अलग कनेक्शन ऑप्शन दिखाएगा.

जैसा कि नाम से जाहिर है None ऑप्शन आपको नेटवर्क शेयरिंग को रोकने में मदद करेगा.

smart sharing ऑप्शन की मदद से आप तब तक नेटवर्क शेयरिंग का फायदा ले सकते हैं जब तक आपका स्मार्टफोन यूएसबी के जरिए कंप्यूटर से कनेक्ट है.

modem ऑप्शनसे आपका फोन आपके पीसी के साथ अपना नेटवर्क शेयर कर सकता है.

Internet Relay ऑप्शन रिवर्स शेयरिंग ऑप्शन का विकल्प देता है. यहां आपका कंप्यूटर अपना कनेक्शन आपके फोन के साथ शेयर करता है.

ब्लूटुथ के जरिए मोबाइल नेटवर्क शेयर करें

आपके मोबाइल के वाईफाई को ब्लुटूथ की मदद से शेयर करना वाईफाई शेयरिंग जैसा ही है. इस ऑप्शन का लाभ उठाने के पहले ये सुनिश्चित कर लें कि Bluetooth ऑप्शन आपके उन दोनों डिवािस पर एक्टिव हो जिन्हें आप कनेक्ट करना चाहते हैं. एक बार ये ऑप्शन सक्रिय हो जाए तो आपका फोन सेकेंड डिवाइस से ब्लुटूथ कनेक्शन को सर्च कर लेगा.

Image (c) Merznatalia / 123RF Banque d'images

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना 3G या 4G कनेक्शन दूसरे डिवाइस के साथ शेयर करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.