एक से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट कैसे संभालें

दिसम्बर 2016

ये डिजिटल का दौर है. कंपनियों की डिजिटल रणनीति में सोशल मीडिया की भूमिका अहम होती जा रही है. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और ब्लॉग आपके कारोबार को बढ़ाने में कई तरह से मदद करते हैं. इन अकाउंट्स के जरिए आप ग्राहकों से सीधा, रचनात्मक और व्यक्तिगत संपर्क बना सकते हैं. यही वजह है कि कई कंपनियां अब सोशल मीडिया मैनेजर रखने लगी हैं. ये कंपनी के सोशल मीडिया नेटवर्क पर कंपनी की जानकारियों और डाटा को तैयार करते हैं और कुशलपूर्वक उनका प्रबंधन और देख-रेख करते हैं. कई बार इन कर्मचारियों को एक ही प्लेटफार्म से कई तरह के अकाउंट को मैनेज करना पड़ता है.

ऐसे कई ऑनलाइन टूल्स हैं जिनकी मदद से आप बिजनेस को मैनेज करने और सोशल मीडिया पर उनकी मौजूदगी पर निगाह या मॉनिटरिंग कर सकते हैं. यही वजह है कि कई सोशल नेटवर्क मल्टीपल अकाउंट यानी कई अकाउंट्स रखने की सुविधा देते हैं. या वे एक ही प्लेटफार्म पर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में स्विच करने की सहूलियत देते हैं. ये तकनीक और ट्रिक्स कारोबारियों और पेशेवरों के लिए समय की बचत करने, सोशल रणनीतियों के साथ अधिक उपयोगी होने में मदद करने जैसी खास जरूरतों को पूरा करती है.


डिजिटल रणनीति में सोशल मीडिया की भूमिका

सोशल नेटवर्क पर किसी कंपनी की नियमित उपस्थिति कारोबार, ब्रांड या पेशेवरों से जुड़ी उसकी डिजिटल रणनीति बनाने में अभिन्न भूमिका निभाती है. कंपनी के कम्यूनिकेशन ऑब्जेक्टिव यानी संचार उद्देश्य या मार्केटिंग टैक्टिस यानी विपणन रणनीति को ध्यान में रखते हुए कंपनी को अपनी जरूरतों के मुताबिक एक उपयुक्त सोशल मीडया चैनल का चुनाव करना चाहिए. यदि कंपनी सोशल मीडिया से जुड़ी अपनी रणनीतियों को अच्छी तरह से लागू करती है तो वो अपने बिजनेस और उनके ग्राहकों या संभावनाओं के बीच कमर्शियल साइट या शोकेस के लिए ट्रैफिक बनाती है, खास ऑफर्स को हाईलाइट करती है , और संवाद या कम्यूनिकेशन के कई रास्ते खोलती है .

डिजिटल कम्यूनिकेशन को हाई-ट्रैफिक सोशल नेटवर्क (जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, या गूगल प्लस), पेशेवर सोशल नेटवर्क (जैसे कि Viadeo या LinkedIn), या यहां तक कि फोटोग्राफी को समर्पित सोशल नेटवर्क (जैसे कि Instagram, Pinterest, या Snapchat) पर लागू किया जा सकता है.

कई सोशल मीडिया अकाउंट के कुशलपूर्वक प्रबंधन के गुर

जब एक से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने की बात आती है तो सबसे बड़ी समस्या उठ खड़ी होती है और वो है समय की कमी की समस्या. पहले से तय उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हर प्लेटफार्म पर निरंतर ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे में नियमित पब्लिकेशन और दूसरे यूजर्स के साथ संवाद नियमित रूप से आवश्यक हो जाता है. इन इंटरऐक्शन या संवाद को सुचारु रूप से चलाना है तो पब्लिकेशन को प्रोग्राम करना एक तरीका है. ऐसा करने से अपने पाठकों से संपर्क और बातचीत के लिए अधिक समय बचेगा.

समय के प्रबंधन के साथ ही यदि सोशल मीडिया रणनीति अच्छी हो तो आपका बिजनेस आसान ROI (return on investment) ट्रैकिंग से फायदा ले सकता है, इसके आंकड़ें अधिक सुव्यवस्थित होंगे, और जब आपके बिजनेस से जुड़े सवालों और चिंताओं पर आपका ध्यान खींचा जाएगा तो उसे बेहतर रेस्पॉन्स मिलेंगे.

अपने पब्लिकेशंस को हर चैनल के अनुकूल बनाइए. ये बात तब भी लागू होगी जब आपकी कंपनी एक ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक से अधिक अलग अलग अकाउंट बनाती है (जैसे कि अलग अलग तरह के कपड़ों के लिए अलग अलग अकाउंट) .

सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए ऑनलाइन टूल्स

यहां हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया एक्टिविटी को अधिक बेहतर तरीके से फॉलो और मैनेज कर सकते हैं.

Hootsuite

संभवतः Hootsuite उन लोगों और बिजनेस के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प है जो कई सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करते हैं. ये ऑनलाइन टूल एक ही डैशबोर्ड पर 5 की संख्या तक सोशल मीडिया अकाउंट को एक साथ मैनेज करने की सुविधा देता है. इस टूल की मदद से यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक अपने अभियान को किसी खास लोकेशन में लागू कर सकते हैं और उस पर नजर भी रख सकते हैं.

Buffer

Buffer एक ऐसा ऑनलाइन डैशबोर्ड है जो आमतौर पर फेसबुक, ट्विटर और लिंकेडिन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया कंटेन्ट को बड़ी आसानी से schedule कर सकते हैं. लेकिन Buffer किसी ब्रांड को ये सहूलियत नहीं देता कि वे किसी दूसरे व्यक्ति का कंटेन्ट देखें.

Tweetdeck

Tweetdeck एक ऐसा ऑनलाइन ऐप्लीकेशन है जिसकी मदद से यूजर्स विजुअलाइज कर सकते हैं और कई Twitter अकाउंटों पर हो रही गतिविधियों का जवाब दे सकते हैं.

ट्वीटडेक फिलहाल डेस्कटॉप यूजर तक ही सीमित है और किसी भी मोबाइल डिवाइस से इसे मैनेज नहीं किया जा सकता है.

एक से अधिक अकाउंट का मैनेजमेंट

एक से अधिक फेसबुक अकाउंट का प्रबंधन

फेसबुक अपने यूजर्स को कई पेजेज को मैनेज करने की सुविधा देता है बशर्ते कि वे पेज यूजर्स की प्रोफाइल से "अटैच्ड" हों. यहां यूजर्स को ऐ़डमिनिस्ट्रेटर, एडिटर, मॉडरेटर और एनालिस्ट यानी विश्लेषक होने के अधिकार दिए गए हैं.


फेसबुक के मल्टीपल अकाउंट मैनेजमेंट टूल की कुछ खासियतें हैं. इनमें पेज के अनुसार नोटिफिकेशन को एक्टिवेट या डिएक्टिवेट करने की सुविधा, यूजर या पेज के रूप में रेस्पॉन्ड करना, प्रत्येक पेज के पब्लिकेशनंस और इन्टरैक्शन को मैनेज करना और यदि कोई बिजनेस किसी खास यूजर से जुड़ना नहीं चाहता तो एक्सेस को प्रतिबंधित करना आदि शामिल हैंं.

फेसबुक अकाउंट्स के बीच आने-जाने का काम होम पेज के सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित मेनू को क्लिक करके किया जा सकता है. अब बस Use as को क्लिक करें और मनचाहे पेज पर क्लिक करें.

यूजर कितने पेजेज को मैनेज कर सकता है इसकी कोई सीमा नहीं है.

एक से अधिक ट्विटर अकाउंट का प्रबंधन करें

Twitter का डेस्कॉप वर्जन एक से अधिक अकाउंट को सक्रिय करने में मदद नहीं करता. दूसरे अकाउंट को एक्सेस करने के लिए यूजर को पहले लॉग-आउट करना होगा और फिर वैकल्पिक यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग-इन करना होगा.

डेस्कटॉप वर्जन के विपरीत, ट्विटर का मोबाइल ऐप्लिकेशन यूजर को आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में जाने की सुविधा देता है. इसके लिए स्टार्ट-अप मेनू को शुक्रिया. तो बस Accounts > Name of account को सलेक्ट करें. प्रत्येक उस अकाउंट को अकाउंट नोटिफिकेशंस रिसीव होंगे जो रजिस्टर्ड होंगे.

यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि डेस्कटॉप पर कई ट्विटर अकाउंट को मैनेज करने का काम Tweetdeck की मदद से किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए सेक्शन में जाएं.

एक से अधिक इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रबंधन

फरवरी 2016 से इंस्टाग्राम ने यूजर के लिए आईओएस और एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन पर एक से अधिक अकाउंट को मैनेज करने की सुविधा देने की शुरुआत की है. ऐप्लिकेशंस के मुख्य इंटरफेस के जरिए प्रत्येक रजिस्टर्ड अकाउंट को एक्सेस किया जा सकता है.
[account name] नोटिफिकेशन ऑब्जेक्ट

जब तक यूजर के पास सही अकाउंट इन्फॉरमेशन नहीं होगा ऐप्लिकेशन ऐडमिनिस्ट्रेटर और अकाउंट क्रिएटर के बीच भेद नहीं कर सकता है. यदि ऐडमिनिस्ट्रेटर यूजर का एक्सेस रद्द करना चाहता है तो उसे अकाउंट के पासवर्ड को बदलने की जरूरत होगी.

इंस्टाग्राम पर एक यूजर 5 अकाउंट तक मैनेज कर सकता है.

अधिक जाने

बिजनेस में सोशल मीडिया पर और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए प्लीज अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को वेरीफाई करें पर दिए गए हमारे लेख और शेयरिंग करने लायक कंटेन्ट पर हमारे टिप्स को पढ़ें.

Photo: © © Luigi Puccini - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एक से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट कैसे संभालें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.