कमांड प्रॉम्पट से अपना आईपी ऐड्रेस कैसे जानें

मई 2017

इस लेख में हम आपको बताएंगे कमांड प्रॉम्पट का प्रयोग करते हुए आप अपने विंडोज आईपी ऐड्रेस का पता कैसे लगा सकते हैं. ये टिप विंडोज 2000, विंडोज XP, विंडोज विस्टा यूजर और विंडोज 95 और विंडोज 98 यूजर के लिए लागू होता है. हम यहां उनके लिए भी क्विक लूप टिप दे रहे हैं जो Linux का प्रयोग करते हैं. हम यहां कमांड प्रॉम्पट के बारे में बताने के साथ साथ ये भी दिखाएंगे कि आपका कमांड प्रॉम्पट जो ऐड्रेस दिखाता है क्यों कुछ खास दूसरी साइटें उससे अलग आईपी ऐड्रेस दिखाती हैं. फिर हम आपको इस मसले से निपटने के लिए हम आपको कुछ कारगर उपाय भी बताएंगे.


कमांड प्रॉम्पट की मदद से अपने आईपी ऐड्रेस का पता लगाएं

आपका IP ऐड्रेस (या इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस) एक ऐसी पहचान संख्या है जो मौजूदा नेटवर्क में आपके कंप्यूटर को डिटेक्ट करती, या पहचानती है. इसका इस्तेमाल सिस्टम नेटवर्क में अलग अलग नोड्स के बीच कम्यूनिकेट करने के लिए किया जाता है.

पब्लिक आईपी ऐड्रेस बनाम प्राइवेट आईपी ऐड्रेस

जब आप ADSL मोडेम की मदद से इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं तो आपके कंप्यूटर के पास दो नेटर्वक इंटरफेस होते हैं. पहला प्राइवेट इंटरफेस जिसका इस्तेमाल राउटर से जुड़े नेटवर्क कंप्यूटर करते हैं. इस नेटवर्क में आमतौर पर कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस 192.168.0.* या 192.168.1.* के बीच होता है. राउटर 192.168.0.1 से 192.168.1.1. के बीच के आईपी ऐड्रेस के साथ गेटवे से कनेक्ट होगा. कंप्यूटर के माध्यम से एक कमांड की मदद लेते हुए आप अपने राउटर में डाले गए प्राइवेट आईपी ऐड्रेस तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा आपको ये जानकारी कुछ खास साइटों पर भी लॉग इन करके मिल सकती है.

अपना प्राइवेट आईपी ऐड्रेस का पता लगाएं

विंडोज 2000/XP/विस्टा के लिए कमांड प्रॉम्पट

Start Menu पर जाएं और Run को सेलेक्ट करें. फिर
cmd /k ipconfig /all
टाइप करें. कुछ ही पलों में आपका आईपी ऐड्रेस सामने विंडो में दिखेगा.

विंडोज 95/98 के लिए कमांड प्रॉम्पट

यदि आप विंडोज 95 या विंडोज 98 के यूजर हैं तो अपने Start Menu पर जाएं और Run को सेलेक्ट करें. इसके बाद
winipcfg
टाइप करें.

Linux के लिए कमांड प्रॉम्पट

यूजर अपना आईपी ऐड्रेस का पता लगाने के लिए रूट के रूप में
ifconfig
टाइप करें. दूसरा विकल्प ये है कि आप कंसोल में एक यूजर के रूप में
/sbin/ifconfig
टाइप करें.

अपना पब्लिक आईपी ऐड्रेस का पता लगाएं

अपने पब्लिक आईपी ऐड्रेस को जानने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप Whatismyip पर जाएं. वहां दिए गए लिंक पर बस आपको क्लिक करना है, आपका आईपी ऐड्रेस दिख जाएगा.

कुछ साइटों पर अलग आईपी ऐड्रेस दिखते हैं

आपका
ipconfig
अक्सर आपको उससे अलग आईपी ऐड्रेस दिखा सकता है जो Whatismyip जैसे कुछ साइटों पर दिखते हैं. यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है तो ऐसा होने की दो संभावनाएं हैं. इसे समझने का पहला तरीका तो ये है कि संभव है कि आपने शुरू में ही इंटरफेस की जांच नहीं की. संभव है कि कई मोडेम या वाई-फाई कनेक्शन के अनुसार आपके भी कई आईपी ऐड्रेस हों. सभी इंटरफेस को देखने के लिए
ipconfig /all
का प्रयोग कीजिए.

दूसरा तरीका ये है कि हो सकता है कि इसके पीछे राउटर, गेटवे या प्रॉक्सी हो. राउटर इंटरनेट और आपके LAN (NAT) के बीच ऐड्रेस ट्रांसलेशन का काम कर रहा है तो प्लीज इस लिंक पर बताए गए हमारे टिप्स को देखें.

Photo: © Vector - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 30 मार्च, 2017 को अपराह्न 03:45 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कमांड प्रॉम्पट से अपना आईपी ऐड्रेस कैसे जानें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.