जीमेल में डिलीट हो चुके आइटम को रिकवर कैसे करें

दिसम्बर 2016

जीमेल दुनिया के वेबमेल सिस्टम में सबसे मशहूर सिस्टम के रूप में जाना जाता है. गूगल द्वारा समर्थित जीमेल यूजर को बड़ी संख्या में जरूरी ईमेल, फाइलों को ऑनलाइन सेव करने की सुविधा प्रदान करता है. यही नहीं, यदि आपने गलती से कोई महत्वपूर्ण फाइल या मैसेज डिलीट कर दिया तो जीमेल के पास उसे रिकवर करने का भी आसान तरीका है.

डिलीट किए गए मैसेज को कैसे रिकवर करें

ईमेल को डिलीट किए जाने के बाद मैसेज 30 दिनों तक आपके Trash में स्टोर रहता है. ऐसे मेल को रिकवर करना बहुत आसान है. ट्रैश फोल्डर बस आपके ईमेल फोल्डर और सबफोल्डर के नीचे ही स्थित होता है.

अपने जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करिए. लॉग इन कर लेने के बाद आप मेन इंटरफेस में पहुंचेंगे जहां आपको अपने फोल्डर और सबफोल्डर की लिस्ट मिलेगी:

आपके फोल्डर के नीचे More ऑप्शन पर क्लिक करें. वहां चार और ऑप्शन आपको दिखेंगे. Chats, All mail, Spam और Trash.

Trash बटन पर क्लिक करें. पिछले 30 दिनों के भीतर जो भी मेल या मैसेज डिलीट हुआ है उसकी लिस्ट दिखाई देगी. बस आपको अपने आइटम को क्लिक करना है जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं. इसके बाद Move to Inbox पर क्लिक कीजिए.

दुर्भाग्य से, जिस मेल या मैसेज को डिलीट हुए 30 दिन से अधिक हो चुके हैं उन्हें रिकवर करना मुमकिन नहीं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  जीमेल में डिलीट हो चुके आइटम को रिकवर कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.