एंड्रॉयड के लिए Dropbox, टिप्स एंड ट्रिक्स

दिसम्बर 2016

Dropbox एक क्लाउड आधारित सिंक्रोनाइजेशन सर्विस है जो यूजर को फाइलों और डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन बैकअप, सिंक और शेयर करने की सुविधा देती है. ड्रॉपबॉक्स को वेब क्लाएंट, डेस्कटॉप क्लाएंट (मैक, लीनक्स और विंडोज) या समर्पित मोबाइल ऐप्लिकेशन (आईओएस, एंड्रॉयड और विंडोज फोन) के जरिए एक्सेस किया जा सकता है.

यदि आप इन सेवाओं का अपने एंड्रॉयड टैबलेट या स्मोर्टफोन पर लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको प्ले स्टोर से Dropbox ऐप की जरूरत पड़ेगी. चलिए हम आपको एक एक करके सारी तरकीबें बताएं कि कैसे एंड्रॉयड पर ड्रॉपबॉक्स को सेट किया जा सकता है.


एंड्रॉयड पर ड्रॉपबॉक्स को कैसे सेट करें

प्लेस्टोर से ड्रॉपबॉक्स को डाउनलोड करें

Google PlayStore ओपन करें और Dropbox ऐप को सर्च करें. मिलने पर इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए Install बटन पर टैप करें.

अपने मोबाइल पर ड्रॉपबॉक्स को सक्रिय करें

Dropbox ऐप को लॉन्च करें और अपने ड्रॉपबॉक्स क्रिडेन्शियल यानी ईमेल ऐड्रेस और पासवर्ड के साथ साइन-इन करें:


ड्रॉपबॉक्स बिजनेस यूजर एक ही डिवाइस पर दो ड्रॉपबॉक्स अकाउंट को सिंक करने की काबलियत रखते हैं. इसके लिए Apps > Settings > Accounts > Dropbox पर जाएं और एक और ड्रॉपबॉक्स अकाउंट को ऐड या क्रिएट करने के लिए +Add Account पर टैप करें.

ड्रॉपबॉक्स ऐप के फीचर्स

ऐप के इंटरफेस को मोबाइल यूजर के लिए अनुकूलित किया गया है. उन मुख्य फीचर्स पर आइए यहां एक नजर डालते हैं:


आप ड्रॉपबॉक्स पर अपनी फाइलों और डॉक्यूेंट को लोकेट करने के लिए Search टूल (मैग्नीफाइंग ग्लास) का प्रयोग कर सकते हैं:

सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित Menu बटन आपको navigation drawer और app settings (cog icon) का एक्सेस देता है:

नीले + बटन से आप Add to Dropbox मेनू को एक्सेस कर सकते हैं. आपको ड्रॉपबॉक्स पर अपनी फाइलों को क्रिएट करने, अपलोड और मैनेज करने के जरूरी टूल्स मिल जाएंगे:

ड्रॉपबॉक्स ऐप के साथ सिंक होने वाली फाइल

ड्रॉपबॉक्स ऐप पर File syncing का काम डिमांड बेसिस पर किया जाता है. आपकी फाइलें तब तक ऑनलाइन रखी जाएंगी जबतक कि आप उन्हें अपने मोबाइल डिवाइस में अन्य ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए डाउनलोड नहीं कर लेते.

ड्रॉपबॉक्स ऐप के साथ ऑफलाइन व्यू के लिए फाइलों को सेव करें

Dropbox ऐप को ओपन करें, मनचाही फाइल को सलेक्ट करें और Available Offline बटन पर टैप करें:

एक बार डाउनलोड हो जाने पर अपनी फाइलों को व्यू करने के लिए Menu > Offline files पर टैप करें.

ड्रॉपबॉक्स ऐप के साथ फाइल अपलोड करें

ड्रॉपबॉक्स पर फाइल डाउनलोड करना बहुत आसान है. बस नीले + बटन > Upload files पर टैप करें और जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं उन फाइलों (फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स) के लिए ब्राउज करें:


ड्रॉपबॉक्स पर कैमरा अपलोड को एनेबल करें

Dropbox ऐप में एक बिल्ट-इन कैमरा होता है जिसे Camera Upload कहते हैं. ये यूजर को उनके फोटो और वीडियो का अपने आप बैकअप बनाने में मदद करता है. यदि आप Camera Upload के बारे में और जानकारी लेना चाहते हैं तो प्लीज हमारा लेख कैमरा अपलोड को कैसे एनेबल करें पढ़ें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एंड्रॉयड के लिए Dropbox, टिप्स एंड ट्रिक्स  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.