ब्लूटूथ के जरिए ब्लैकबेरी से एंड्रॉयड में कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर

दिसम्बर 2016


इस लेख में आप सीखेंगे कि आप अपने कॉन्टैक्ट्स को ब्लैकबेरी फोन से एंड्रॉयड डिवाइस में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए दोनों डिवाइसों को ब्लूटूथ के जरिए पेयरर्ड किया जाएगा.

ब्लैकबेरी कॉन्टैक्ट्स को एंड्रॉयड में ट्रांसफर करें

इस तरीके को BlackBerry Curve और Galaxy Tab का इस्तेमाल करते हुए जांचा-परखा गया है, लेकिन मूल नियम सभी डिवाइसों में आमतौर पर एक ही तरह से लागू होते हैं.

एंड्रॉयड पर ब्लूटूथ को एक्टिवेट करना

सबसे पहला काम ये करना होगा कि आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर ब्लूटूथ को ऑन कर लें.

इसके बाद Settings > Wireless & networks > Bluetooth Settings पर जाएं. Bluetooth के ठीक बगल वाले बॉक्स को चेक करें और फिर Visible के ठीक बगल वाले बॉक्स को चेक करें ताकि ब्लैकबेरी उन डिवाइसों को डिटेक्ट कर सके.

ब्लूटूथ यदि एक बार सक्रिय हो गया है तो अब डिवाइसों को पेयर करने की बारी है.

BlackBerry होम स्क्रीन से, Options (wrench icon)> Networks and Connections > Bluetooth Connections पर क्लिक करें. अब ब्लूटूथ ऑप्शन को On कर दें.

इसके बाद Paired Devices पर जाएं और वहां Add a new device पर क्लिक करें. इसके बाद Search पर भी क्लिक करें. आपके एंड्रॉयड डिवाइस को अब डिटेक्ट हो जाना चाहिए.

एक बार डिटेक्ट कर लिए जाने के बाद अपने एंड्रॉयड डिवाइस को सलेक्ट कीजिए और फिर अपने डिवाइस को प्रॉम्पट करने के लिए Submit पर क्लिक करें.

ब्लूटूथ की मदद से कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर करें

Paired devices को अब आपके ब्लैकबेरी स्क्रीन पर दिखना चाहिए. अब मेनू से अपना एंड्रॉयड फोन सलेक्ट कीजिए. इसके बाद BlackBerry बटन को दबाइए Transfer contacts को क्लिक कीजिए.

एंड्रॉयड डिवाइस पर ब्लूटूथ एक्सेस को ऑथराइज कीजिए और ट्रांसफर के पूरा होने तक इंतजार करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  ब्लूटूथ के जरिए ब्लैकबेरी से एंड्रॉयड में कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.