विंडोज 10 में डॉक्यूमेंट को PDF फॉर्मेट में सेव करें

सितम्बर 2017

विंडोज 10 में एक बिल्ट-इन वर्चुअल प्रिंटर है जिसकी सहायता से डॉक्यूमेंट, फोटो, वेबपेज आदि को PDF फॉर्मेट में सेव किया जा सकता है. इसके लिए किसी भी सॉफ्टवेयर की जरूरत नही है.

विंडोज सिस्टम की सहायत से PDF फाइलें बनाएं

वर्चुअल प्रिंटर को विंडोज से एक्सेस किया जा सकता है. इसके लिए Print dialog box (File >Print) में जाना होगा. इसकी सहायता से आपकी टेक्स्ट बॉक्स स्प्रेडशीट, फोटो, वेब पेज आदि को PDF फॉर्मेट मे बदला जा सकता है.

सबसे पहले Word में जाकर File मेन्यू में जाएं और फिर Print पर क्लिक करके Print dialog खोलें. इसके बाद Printer ड्रॉपडाउन मेन्यू खोलें एवं Microsoft Print to PDF सलेक्ट करें:


आप ओरियंटेशन (लैंडस्केप या पोर्टरेट) भी बदल सकते हैं. इसके लिए आपको Properties बटन पर क्लिक करके मनपसंद प्रीसेट ऑप्शन का चयन करना होगा. इसके बाद OK पर बटन दबा कर अगले स्टेप पर जाएं. Save Print Output As डायलॉग बॉक्स आने के बाद फाइल का नाम एवं लोकेशन का चयन करें :


अब बस Save क्लिक करें.

Image: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 अगस्त, 2017 को अपराह्न 05:42 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10 में डॉक्यूमेंट को PDF फॉर्मेट में सेव करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.