यूट्यूब पर एनोटेशन को हाइड करें

दिसम्बर 2016

एनोटेशन छोटे पॉप-अप बॉक्स होते हैं, जो YouTube पर आप जिन वीडियो को देखते हैं, उनमें दिखाई देते हैं. यदि आप इन इन-वीडियोज को डिएक्विटेट करना चाहते तो ये ट्यूटोरियल आपकी मदद कर सकता है. यहां एनोटेशन और नोटिफिकेशन को छिपाने के कई तरीके आपके लिए उपलब्ध हैं.


यूट्यूब पर एनोटेशन को बंद करें

व्यक्तिगत यूट्यब एनोटेशन बंद करें

यदि आप वीडियो पर व्यक्तिगत एनोटेशन छिपाना चाहते हैं तो आपको बस इतना करना है कि माउस का कर्सर उस बॉक्स पर रखिए और x बटन पर क्लिक करें.

यूट्यूब वीडियो के लिए एनोटेशन को डिसेबल करें

वीडियो के लिए सभी एनोटेशन को बंद करें, छोटे cog आइकन (प्लेबैक मेनू) पर क्लिक करें और फिर Annotations स्विच को टॉगल करते हुए Off करें:

वीडियो जितनी देर चलेगा उतनी देर के लिए एनोटेशन और कार्ड डिसेबल हो जाएगा.

यूट्यूब एनोटेशन को स्थायी रूप से बंद करें

यदि आप अपने सभी यूट्यूब वीडियोज के लिए एनोटेशन को स्थायी रूप से बंद करना चाहते हैं तो आप इस फीचर को अपने अकाउंट सेटिंग में इस फीचर को बंद कर सकते हैं.


अपने गूगल अकाउंट के साथ YouTube में साइन-इन करें. इसके बाद, आप अपने प्रोफाइल बैज को ओपन करें और YouTube Settings (cog आइकन) को सलेक्ट करें. प्लेबैक > एनोटेशन और इन-वीडियो नोटिफिकेशन पर जाएं और Show annotations and in-video notifications चेकबॉक्स को हटा दें:

Save पर क्लिक करें और फिर से सब कुछ अच्छे से शुरू करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  यूट्यूब पर एनोटेशन को हाइड करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.