फ्रंट ऑफिस/बैक ऑफिस

दिसम्बर 2016

फ्रंट ऑफिस/बैक ऑफिस

फ्रंट ऑफिस और बैक ऑफिस आमतौर पर कंपनी (या उसकी सूचना प्रणाली) के उन हिस्सों के बारे में बताने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं जो कंपनी के उचित प्रबंधन और ग्राहक से सीधा संबंध रखते हैं और उनके प्रति समर्पित होते हैं.


फ्रंट ऑफिस (कभी कभी फ्रंट लाइन के नाम से पहचाना जाता है) फ्रंट ऑफिस का संबंध कंपनी के फ्रंट पार्ट यानी सामने के हिस्से से होता है जो ग्राहकों को दिखाई देता है. फ्रंट ऑफिस मार्केटिंग, यूजर सपोर्ट, या आफ्टर-सेल्स सर्विस टीम आदि के माध्यम से ग्राहकों से सीधा और प्रत्यक्ष संपर्क में रहता है.


इसके विपरीत, बैक ऑफिस का संबंध सूचना व्यवस्था के सभी हिस्सों से है जहां तक फाइनल यूजर की पहुंच नहीं होती है. इस प्रकार बैक ऑफिस फर्म के भीतर (उत्पादन, संचालन, भंडारण, बिक्री, लेखा, मानव संसाधन प्रबंधन आदि) सभी आंतरिक प्रक्रियाओं से जुड़ा होता है.


Schematic representation of an enterprise



हकीकत तो ये है कि बैक ऑफिस और फ्रंट ऑफिस दोनों पूरी तरह से अलग नहीं हैं क्योंकि ग्राहकों के साथ संबंध बनाने वाली टीम के प्रभारी को उत्पाद को तैयार करने की प्रक्रिया या कंपनी की सेवा मुहैया कराने की न्यूनतम जानकारी होना अनिवार्य है. बदले में, संबंधित क्षेत्र जो उत्पाद के डिजाइन के प्रति समर्पित हैं, को उन समस्याओँ से अवगत रहना जरूरी है जिनका सामना यूजर्स या उनकी जरूरतों को निरंतर सुधार के चक्र में फिर से प्रवेश करने के लिए करना पड़ता है.


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  फ्रंट ऑफिस/बैक ऑफिस  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.